Wednesday, 30 August 2017

परीक्षा पत्र में बच्चों द्वारा लिखे गए इन जवाबों को पढ़कर आप हंस हंस कर लोट पोट हो जाएंगे

वैसे तो हमने खूब एक्साम्स दिए हैं लेकिन स्कूल के बच्चो जितने दिलचस्प जवाब हम शायद ही लिख पाए. स्कूल का वक़्त हमारी ज़िन्दगी का सबसे खूबसूरत वक़्त होता है.
जब हम स्कूल छोड़ देते हैं तो उसकी हर बात हमारे दिल में हमेशा के लिए बस जाती है और जब हम बड़े होने लगते हैं तो हमे एहसास होता है की वो वक़्त कितना सुहाना था. और अब वो कभी वापस नहीं आएगा. स्कूल के इन्ही कुछ यादों में से एक है एक्साम्स का वक़्त.
सभी बच्चो के सर पर अच्छे मार्क्स लाने के लिए कम्पटीशन चलता रहता है. लेकिन कुछ ऐसे भी बच्चे होते हैं जो इसे भी अपने मज़े के लिए इस्तेमाल करते है और अपनी आंसर शीट पर कुछ ऐसे जवाब छोड़ जाते हैं जो उन्हें हमेशा याद रह जाते हैं.
हर स्कूल में दो तरह के ही बच्चे होते हैं. इनमे से एक वो होता है जो बहुत मन लगाकर पढ़ते हैं और दूसरे वो जो उनसे बिलकुल अलग होते हैं. ऐसे बच्चे परीक्षा से एक दिन पहले किताब खोल कर देखते हैं.
अब आप खुद ही समझ सकते है की अगर एक दिन पहले किताब खोलने से सब कुछ समझ आ जाता तो पूरे साल स्कूल जाने की जरूरत ही क्यों होती.
आप भी देखिये इन बच्चो के कुछ मज़ेदार जवाब-

1. गोबर गैस किसे कहते हैं? प्रकाश डालिये.

2. ओर्जिनल का विपरीत शब्द क्या होता है?

3. आज़ादी की लड़ाई में बापूजी का कितना बड़ा हाथ था?

4. अपने स्कूल को एक शब्द में वर्णन करें

5. प्यार किसे कहते हैं?

6. Explain digestive system?, what is the chemical formula for water?, Till when second world war was fought?, Who was Bhagat Singh?, Who was Rudolf Hitler?

7. कबीरदास के ऊपर निबंध लिखो, अमिताभ बच्चन के ऊपर लेख लिखो

अगर आपको ये लेख पसंद आया तो इसे लाईक और शेयर करना ना भूलें.
Previous Post
Next Post
Related Posts

0 comments: